Diwali Celebration in Jamia Millia Islamia

दीवाली से पहले सौहार्द के दीपकों से जगमगाया जामिया मिल्लिया इस्लामिया, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

शुभम पांडे

  • यूथ यूनाइटेड फ़ॉर विज़न एण्ड एक्शन जामिया इकाई द्वारा दीवाली उत्सव का आयोजन
  • सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित शतरंज, रंगोली मेकिंग एवं ओपन-माइक जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन
  • आयोजन में छात्रों ने बड़-चढ़कर लिया हिस्सा, शिक्षकों ने सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को किया सम्मानित

शुक्रवार, 2 नवम्बर 2018 : वैसे तो साल के सबसे बड़े त्योहार यानी दीवाली को आने में अभी कुछ ही दिनों का समय बचा है, मगर इसका उत्साह अभी से ही राजधानी दिल्ली के विभिन्न यूनिवर्सिटी कैंपसिज़ में देखने को मिल रहा है। इस वक्त जहाँ राजधानी के हर शैक्षणिक संस्थाओं में दीवाली पर विशेष कार्यक्रमों को सुनियोजित किया जा रहा है, जिसमें छात्रों की भागीदारी देखते ही बन रही है। कुछ इसी तरह का उत्सव राजधानी के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में गुरुवार शा म आयोजित किया गया, जिसमें छात्र संग शिक्षकों ने भी बड़-चढ़कर हिस्सा लिया। यह आयोजन यूथ यूनाइटेड फ़ॉर विज़न एण्ड एक्शन (युवा) की जामिया इकाई द्वारा विश्वविद्यालय परिसर स्थित सफ़दर हाशमी ओपन हेड थ्रीएटर में किया गया।

जामिया मिल्लिया परिसर में इस दीवाली उत्सव पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित किए गए। पारंपरिक दीप-प्रज्वलन एवं पूजन के साथ इस संध्या समारोह को तीन प्रतिस्पर्धात्मक कार्यक्रमों के चरणों में प्रारंभ किया गया जिसमें शतरंज, रंगोली मेकिंग और ओपन-माइक जैसी प्रतियोगिताएँ भी रखी गई। एक तरफ जहाँ रंगोली मेकिंग कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने अपनी मनभावन कलाकृतियों से सभी का मन मोहा, तो वहीं ओपन-माइक के खुले मंच से यूनिवर्सिटी छात्रों ने अपनी कविताओं एवं लोकगीतों से सभी को सराबोर किया, जिसके बाद कार्यक्रम में मौजूद जामिया के शिक्षकों तथा विशिष्ट अतिथियों ने सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता कार्यक्रमों के पश्चात् मिष्ठान वितरण भी किया गया, जिसमें जामिया के सभी छात्रों ने एक-दूसरे का मुँह-मीठा कराकर दीवाली की शुभकामनाएँ दी।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के इस दीवाली उत्सव के आयोजन पर युवा के दिल्ली प्रांत-संयोजक, रजनीश जिंदल ने छात्रों के नाम अपने संदेश में सभी को दीवाली की शुभकामनाएँ प्रस्तुत की। साथ ही उन्होंने जामिया परिसर में इस दीवाली उत्सव के आयोजन पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए इसे जामिया की आपसी गंगा-जमुनी तहज़ीब की भावना का वास्तविक अंतरण बताया, जिसमें सभी पंथ के छात्र-छात्राओं ने एक साथ दीवाली का उत्सव मनाया। इसके अलावा जामिया मिल्लिया के छात्र एवं आयोजक सदस्य, केशव दहिया ने विश्वविद्यालय में दीवाली उत्सव को राष्ट्रीय एकता का पर्व बताया। उन्होंने कहा कि जामिया के दीवाली कार्यक्रम में यहाँ के सभी छात्रों का शामिल होना, हमारे देश की विविधता में एकता को सिद्ध करता है।

उल्लेखनीय है कि जामिया की युवा इकाई द्वारा पिछले साल भी यूनिवर्सिटी परिसर में दीवाली-मिलन का आयोजन हुआ था, जिसमें सभी छात्रों की बड़ी संख्या में भागीदारी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.