Breaking News

स्वामी विवेकानंद के 1893 के शिकागो भाषण की आधुनिक समय में प्रासंगिकता

डॉ. नेहा सिन्हा, असिस्टेंट प्रोफेसर- II एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, नोएडा और श्री निखिल यादव, रिसर्च स्कॉलर जेएनयू और यूथ हेड, विवेकानंद केंद्र, नॉर्थ जोन

पुरे विश्व में शायद ही ऐसे कोई उदहारण होंगे, जहां किसी व्यक्ति द्वारा बोले गए परिचयात्मक शब्दों ने दर्शकों को उतना ही उत्साहित किया है जितना कि स्वामी विवेकानंद के 1893 के विश्व धर्म संसद के लिए अभूतपूर्व भाषण ने । “अमेरिका की बहनों और भाइयों” शब्दों से शुरुआत ने, स्वामी जी की एक विशिष्ट राष्ट्र या धर्म के न होकर सम्पूर्ण विश्व के नागरिक होने का परिचय दिया । इसने लोगों को यह भी महसूस कराया कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के समक्ष हैं जो उन्हें सार्वभौमिक भाईचारे का मार्ग दिखा सकता है। आज के समय में, स्वामीजी का भाषण राष्ट्र और नेताओं के लिए एक प्रकाशस्तंभ और सत्य के स्रोत के रूप में कार्य करता है, जिससे उन्हें रणनीतियों को लागू करने, नीतियों को तैयार करने और अपने नागरिकों को एक साथ लाने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने में मदद मिलती है, ताकि अन्य लोगों के साथ सम्बन्ध बनाने में मदद मिल सके। स्वामीजी के भाषण को अक्सर दुनिया भर के नेताओं द्वारा वर्तमान समय में लोगों को उन मूल्यों की याद दिलाने के लिए संदर्भित किया जाता है जो स्वामीजी के भाषण के लिए खड़े थे और आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण हैं – करुणा, भाईचारा, सहिष्णुता, स्वीकृति।

जब दुनिया सांप्रदायिकता, कट्टरता और उत्पीड़न की चपेट में है; स्वामीजी के भाषण को सुनने और अनुसरण का इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा और वास्तव में इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए उन प्रमुख मूल्यों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। महाद्वीपों में, हमारे देश एक-दूसरे से (बाहरी रूप से) लड़ रहे हैं और उनके लोग जाति, रंग, पंथ (आंतरिक रूप से) की धारणा पर विभाजित हैं। स्वामीजी ने अपने भाषण में विश्व शांति के लिए दो महत्वपूर्ण आवश्यकताओं पर जोर दिया – भाईचारा और सार्वभौमिक स्वीकृति; और यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि ये वही हैं जिनकी दुनिया को सबसे ज्यादा जरूरत है। यदि केवल लोग उन मूल्यों को आत्मसात करना शुरू कर दें जिनके लिए स्वामीजी खड़े थे, यदि केवल राष्ट्र करुणा और सहिष्णुता पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं, तो क्या यह दुनिया सभी के लिए एक बेहतर जगह बन सकती है।
उन्नीसवीं सदी के महान योगी स्वामी विवेकानंद अपनी स्पष्ट दृष्टि के कारण अपने समय से बहुत आगे थे। जिस समय दुनिया धार्मिक, वैचारिक श्रेष्ठता के लिए लड़ रही थी और एक-दूसरे की जमीन हड़पने में व्यस्त थी, स्वामीजी ने ” मानव सेवा ही भगवान की सेवा” का संदेश दिया – क्योंकि वे प्रत्येक मानव में ईश्वर को देख सकते थे। उन्होंने न केवल भाईचारे की अवधारणा को व्यापक बनाया, बल्कि “सार्वभौमिक भाईचारे” के मॉडल को उठाकर इसकी प्रासंगिकता को भी समझाया, जो किसी भी प्रकार के भेदभाव के बावजूद प्रत्येक मानव आत्मा को शामिल करता है।

विश्व धर्म संसद, जो 11 सितंबर से 27 सितंबर 1893 तक चली, में स्वामीजी के छह व्याख्यान हुए जिसमें अंतिम दिन अपने अंतिम सत्र के दौरान उन्होंने मानवता के लिए आगे की राह के बारे में बात की और कहा – “ईसाई को हिन्दू या बुद्ध नहीं बनना है , इसी प्रकार हिन्दू या बुद्ध को ईसाई नहीं बनना है, प्रत्येक व्यक्ति अपने व्यक्तित्व को बनाये रखते हुए, दूसरों की भावना को आत्मसात करना चाहिए और विकास के अपने नियम के अनुसार विकसित होना चाहिए। ” । उन्हें अपनी मातृभूमि भारत के लिए गहरा प्रेम था। वह अपने देशवासियों से प्यार करते थे, लेकिन यह भी मानते थे कि इंसानों की कोई पहचान नहीं होती। उन्होंने न केवल इस संदेश का प्रचार किया, बल्कि जीवन भर इसका अभ्यास किया। संपूर्ण मानवता के प्रति उनके प्रेम के कारण ही जिन लोगों ने उन्हें ‘ब्लैक’ और ‘नाइजर’ कहा, स्वामीजी ने उन्हें “मेरी प्यारी बहनों और अमेरिका के भाइयों” के रूप में संदर्भित किया और उसके पश्चात् दुनिया उनके चरणों में थी।
यह कहना उचित होगा कि स्वामीजी का पूरा जीवन और शिक्षाएं लोगों को उठने और खुद का एक बेहतर संस्करण बनने का आह्वान करती रही हैं। 1893 का भाषण उनकी समस्त शिक्षाओं का मात्र एक सारांश था | शिकागो का भाषण इस बात की एक झलक है कि स्वामीजी वास्तव में किसके लिए खड़े थे और यह सुनिश्चित करना हम सभी का दायित्व है कि हम भारत के सबसे सम्मानित पुत्रों में से एक की शिक्षाओं से लाभान्वित हों। यह भारत है जो हमेशा ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ (दुनिया एक परिवार है) में विश्वास करता है और दुनिया को सार्वभौमिक भाईचारे की ओर ले जा सकता है और सही मायने में ‘विश्व गुरु’ बन सकता है।

डॉ. नेहा सिन्हा, असिस्टेंट प्रोफेसर- II एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, नोएडा और श्री निखिल यादव, रिसर्च स्कॉलर जेएनयू और यूथ हेड, विवेकानंद केंद्र, नॉर्थ जोन

Campus Chronicle

YUVA’s debut magazine Campus Chronicle is a first of its kind, and holds the uniqueness of being an entirely student-run monthly magazine.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.